Top 5 Mistakes For Losses in Stock Market in Hindi

Share Market में सभी लोग पैसा कमाने के लिए आते है लेकिन इसमें 90 % लोगो को नुकसान होता है ! इसके पीछे क्या कारण है इसके बारे में हम आप को बताते है :-

 More Leverage and Lone:- लोगों का शेयर मार्केट में पैसे खोने का सबसे बड़ा कारण होता है Leverage लेना अगर आप इसका उपयोग करते हैं तो आप कम पैसे से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन जब आपको इतनी नुकसान होता है तो इसमें आपको पूरा पैसा खो सकते हैं इसके अलावा कई लोग ब्याज पर पैसा लेकर शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या निवेश करते हैं जो कि बहुत गलत बात है आपको लोन लेकर कभी भी शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए !

Blindly Follow the Expert:- लोगों का शेयर मार्केट में पैसे खोलने का दूसरा सबसे बड़ा कारण होता है वह किसी की भी बातों में आकर किसी भी शेयर में निवेश कर देते हैं ! आप जिस किसी की भी सलाह में निवेश कर रहे हैं उसके रेखा लेने की क्षमता आप से कहीं अधिक है ! साथ ही साथ बहुत से लोगों की यह आदत होती है वह जिस की भी सलाह में काम करते हैं कि जब उन्हें किसी शेयर में फायदा होता है तो वह बिना सलाह के उसे बुक जल्दी कर लेते हैं लेकिन अपने नुकसान वाले सौदा से Expert के कहने पर भी नहीं निकलते हैं !

Investing V/S Trading:– बहुत से लोग Investing और Trading दोनों में अंतर नहीं कर पाते हैं जब आप किसी शेयर में लंबे समय के लिए निवेश कर रहे हैं तब उसे चुनने का अलग तरीका होता है, और जब आप ट्रेडिंग करते हैं तब उसे चुनने का अलग तरीका होता है ! कई लोग किसी शेयर में ट्रेडिंग करने के लिए खरीदते हैं और जब उन्हें नुकसान होता है तो वह उसमें से अपना स्टॉप लॉस का पालन करके निकलने की वजह उसे रखे रहते हैं कि यह सोच कर कि जब उनका प्राइस आएगा तब भी उनमें से निकल जाएंगे और वे उसमे Investment कर देते है, और जब किसी शेयर में Investment के लिए खरीदे रहते है, और उसमे थोड़ा फायदा होता है वह उसे बेच देते हैं यह सोच कर कि कहीं इसकी प्राइस में गिरावट ना आ जाए और वह उसमे Trading कर बैठते है!

Risk Reward Ratio:- लोगों का शेयर मार्केट में पैसे होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वे शेयर मैं ऐसे निवेश कर देते हैं जिसमें उनके पास आने के लिए ₹2 होता है और खोने के लिए ₹5, आप जिस शेयर में निवेश कर रहे हैं उसमें आपको पहले यह पता कर लेना चाहिए कि अगर आपका यह सौदा गलत होता है तो आप को कितना नुकसान हो सकता है और अगर इसमें आपको यह सौदा नहीं होता है तो कितना फायदा हो सकता है, इसी को Risk Reward Ratio कहते है, यह आपका जितना अधिक होगा यानी आपको Loss कम हो और फायदा अधिक तो आप शेयर बाजार में पैसा कमा पाएंगे, आपको किसी Share में Risk Reward Ratio पता करने के बाद ही किसी शेयर में ट्रेडिंग या निवेश करें ! 

Averaging The Loss:- यह एक चीज जिसकी वजह से लोग बड़ा पैसा खोते है वह है जिस शेयर में उनको नुकसान होता रहता है वे उसमे और खरीदारी करने लगते हैं, जिससे उनकी औसत खरीदारी की कीमत कम हो जाए, जबकि होता य़ह है कि उसकी किमत और कम हो जाती है, आपको अपने Loss ट्रेड में कभी भी Averaging नहीं करना चाहिए! और जिस Share में उनको नुकसान होता है उसमे तो कभी भी नहीं करना चाहिए ! अगर आप सफल निवेशक की बात करे तो Rakesh Jhunjhunwala उन्होंने अपना सबसे अधिक पैसा टाइटन कंपनी से कमाया उन्होंने यह सारे शेयर एक ही दिन में नहीं ख़रीदा जब शेयर के प्राइस बढ़ने लगी तब धीरे धीरे कर के ख़रीदा और उस शेयर में बने रहे ! जबकि बहुत से लोग इसका उल्टा करते है वे उस शेयर से बहुत जल्दी निकल जाते है जिसमे उनको फायदा होता रहता है, और उस शेयर में बने रहते है जिसमे उनको नुकशान होता है!

वे उन शेयर को जिसमे उनको नुकसान होता है, उसमे और Averaging करते रहते है ! शेयर मार्केट में ऐसा कोई भी नहीं है जो सारे शेयर जिसमे उन्होंने निवेश किया है उसमे उनको फायदा हो, बड़े से बड़ा निवेशक भी शेयर मार्केट में नुकसान होता ही है !

Leave a Comment